हरियाणा में राष्ट्रीय उद्यान, वन्यजीव अभ्यारण्य, वन्यजीव संरक्षण, पशु और पक्षी प्रजनन केंद्र, और हर्बल पार्क ||

हरियाणा के राष्ट्रीय उद्यान

हरियाणा का वन्यजीव और वन क्षेत्र मुख्य रूप से उत्तर में शिवालिक पहाड़ियों की तलहटी में और दक्षिण हरियाणा में अरावली पहाड़ी श्रृंखला में स्थित हैं। हरियाणा राज्य में, 2 राष्ट्रीय उद्यान (National Parks), 8 वन्यजीव अभयारण्य (Wildlife Sanctuaries), 2 वन्यजीव संरक्षण क्षेत्र (Wildlife Conservation Areas), 4 पशु और पक्षी प्रजनन केंद्र (Animal & Bird Breeding Centers), 1 हिरण पार्क (Deer park) और 50 हर्बल पार्क हैं, जिनका प्रबंधन हरियाणा सरकार के वन विभाग, द्वारा किया जाता है।

एक राष्ट्रीय उद्यान के भीतर लोगों को भूमि अधिकरण व् पशुधन की चराई की अनुमति नही होती है जबकि एक अभयारण्य के अंदर भूमि पर अधिकार की अनुमति दी जा सकती है। एक अभयारण्य के अंदर पशुधन की चराई की अनुमति दी जा सकती है। एक अभयारण्य को राष्ट्रीय उद्यान के रूप में उन्नत किया जा सकता है। हालाँकि एक राष्ट्रीय उद्यान को अभयारण्य के रूप में डाउनग्रेड नहीं किया जा सकता है।

1. सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान (Sultanpur National Park):

सुल्तानपुर का नाम चौहान राजपूत राजा सुल्तान सिंह चौहान के नाम पर रखा गया है, जो “हर्ष देव सिंह चौहान” के बड़े पोते हैं। सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान जो पहले सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य के नाम से जाना जाता था। ये उद्यान गुरुग्राम-झज्जर राजमार्ग पर सुल्तानपुर गाँव में स्थित है, जो गुरुग्राम, हरियाणा से 15 किमी दूरी पर स्थित है। ये राष्ट्रीय उद्यान 1.42 वर्ग किलोमीटर (142.52 हेक्टेयर) में फैला है।

सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य भारत का एक बहुत ही लोकप्रिय राष्ट्रीय उद्यान है। ये उद्यान प्रवासी पक्षीयो के लिए जाना जाता है यहा हर साल सर्दियों में बड़ी संख्या में प्रवासी पक्षी आते हैं। यहा मुख्य रूप से पैडीफील्ड पिपिट, बैंगनी सनबर्ड, क्रीमोरेंट, भारतीय कॉर्मोरेंट, स्पूनबिल, ग्रे फ्रेंकोलिन, ब्लैक फ्रेंकोलिन, इंडियन रोलर, रेड-वैंटेड बुलबुल, रोज-रिंगेड पैराकेट, रेड-वॉटल्ड लैपविंग, शिकरा, यूरेशियन कॉलर वाले कबूतर, लाल कॉलर वाले कबूतर, चित्तीदार उल्लू और हरी मधुमक्खी देखने को मिलती है।

पक्षी अभयारण्य के रूप में, यह पीटर मिशेल जैक्सन, प्रसिद्ध ब्रिटिश पक्षी विज्ञानी और दिल्ली बर्डवॉचिंग सोसाइटी के मानद सचिव थे, जिन्होंने 1970 में भारत की प्रधान मंत्री, इंदिरा गांधी, को  झील के संरक्षण व् पक्षी अभयारण्य  के लिए आवेदन किया, किन्तु मांग को अस्वीकार कर दिया गया।बाद में लेकिन बाद में हरियाणा के तत्कालीन मुख्यमंत्री बंसीलाल ने आर्द्रभूमि की रक्षा के लिए निर्देश दिया, जिसके परिणामस्वरूप इस क्षेत्र को 1972 में पक्षी अभयारण्य घोषित किया गया। 13 जुलाई 1989 को रिजर्व को राष्ट्रीय उद्यान में बदल दिया गया।

2. कलेसर नेशनल पार्क (Kalesar National Park):

कलेसर राष्ट्रीय उद्यान हरियाणा राज्य के यमुनानगर जिले में संरक्षित क्षेत्र हैं ये यमुनानगर पांवटा साहिब रोड से 25 किमी की दूरी में स्तिथ है जो की लगभग 53 किमीमें फैला है। ये हिमाचल प्रदेश में सिम्बलबारा नेशनल पार्क और उत्तराखंड में राजाजी नेशनल पार्क  से  लगा हुआ है। ये उद्यान तेंदुए, पैंथर्स, हाथियों और बर्ड-वॉचिंग के लिए लोकप्रिय स्थल है।

पार्क को 8 दिसंबर 2003 को 11,570 एकड़ क्षेत्र में राष्ट्रीय उद्यान के रूप में घोषित किया गया था। राष्ट्रीय उद्यान के निकट ही कलसर वन्यजीव अभयारण्य है और इसे 13 दिसंबर 1996 को अधिसूचित किया गया था, जिसका क्षेत्रफल 13,209 एकड़ था।

हरियाणा के वन्यजीव अभयारण्य Wildlife Sanctuaries of Haryana

1. भिंडवास वन्यजीव अभयारण्य (Bhindawas Wildlife Sanctuary):

भिंडवास वन्यजीव अभयारण्य और निकटवर्ती भिंडावास पक्षी अभयारण्य झज्जर जिले में स्थित है, जो झज्जर शहर से लगभग 15 किमी दूर है। हरियाणा सरकार ने 5 जुलाई 1986 को 411.55 हेक्टेयर क्षेत्र को वन्यजीव अभयारण्य के रूप में अधिसूचित किया। यहा से साहिब नदी गुजरती है जो राजस्थान में अरावली पहाड़ियों से यमुना तक जाता है।

2. खपरवास वन्यजीव अभयारण्य (Khaparwas Wildlife Sanctuary):

खपरवास पक्षी अभयारण्य झज्जर जिले में एक पक्षी अभयारण्य है, जो दिल्ली के लगभग 80 किलोमीटर है। ये रिजर्व 82.70 हेक्टेयर में फैला है। हरियाणा सरकार ने आधिकारिक तौर पर 30 जनवरी 1987 को वन्यजीव अभयारण्य घोषित किया। ये भिंडवास वन्यजीव अभयारण्य  से 1.5 किमी की दूरी में स्थित है।

3. नाहर वन्यजीव अभयारण्य (Nahar Wildlife Sanctuary):

नाहर वन्यजीव अभयारण्य हरियाणा के रेवाड़ी जिले में स्थित है। यह रेवाड़ी से 36.9 किमी दूर है। यह 211.35 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है। इसे नाहर नाम दिया गया है क्योंकि यह नाहर गांव (नाहड़ गांव) के अंतर्गत आता है। 30 जनवरी 1987 को आधिकारिक तौर पर इसे वन्यजीव अभयारण्य के रूप में अधिसूचित किया गया। नाहर वन्यजीव अभयारण्य काला हिरन (Black Buck) के आवास  के रूप में जाना जाता है।

4. छिलछिला वन्यजीव अभयारण्य (Chhilchhila Wildlife Sanctuary):

छिलछिला वन्यजीव अभयारण्य, जिसे सेउंटी रिजर्व फॉरेस्ट के रूप में भी जाना जाता है, हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के पास स्थित है। सर्दियों में यहा प्रवासी आर्द्रभूमि पक्षियों की 57 से अधिक  प्रजातियों आती है। इसे वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 के प्रावधानों के तहत 1986 में बर्ड सैंक्चुअरी घोषित किया गया था।

5. सरस्वती वन्यजीव अभयारण्य (Saraswati Wildlife Sanctuary):

सरस्वती वन्यजीव अभयारण्य, जिसे सोनसर वन भी कहा जाता है, हरियाणा राज्य के कैथल जिले में स्थित है। यह 4,452.85 हेक्टेयर (11,003.2 एकड़) के क्षेत्र में फैला हुआ है। हरियाणा सरकार द्वारा 29 जुलाई 1988 को सरस्वती वन्यजीव अभयारण्य के रूप में अधिसूचित किया गया था।

6. अबूबशहर वन्यजीव अभयारण्य (Abubshahar Wildlife Sanctuary):

अबुबशहर वन्यजीव अभयारण्य हरियाणा राज्य के सिरसा जिले में स्थित है। ये 11530.56 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है। हरियाणा सरकार ने 30 जनवरी 1987 को आधिकारिक तौर पर इसे वन्यजीव अभयारण्य के रूप में अधिसूचित किया।

7. खोल ही-रायतान वन्यजीव अभयारण्य (Khol Hi-Raitan Wildlife Sanctuary):

खोल हाय-रतन वन्यजीव अभयारण्य हरियाणा राज्य के पंचकुला जिले में स्थित है। खोल हाय-रितान वन्यजीव अभयारण्य और बीर शिकारगाह वन्यजीव अभयारण्य एक दूसरे से केवल 3 किमी की दूरी पर हैं। हरियाणा सरकार ने 10 दिसंबर 2004 को आधिकारिक तौर पर इसे वन्यजीव अभयारण्य के रूप में अधिसूचित किया है। यहा भारतीय तेंदुआ, एशियाई हाथी, चीतल (चित्तीदार हिरण), सांभर हिरण, जंगली सूअर, जसी जंगली प्रजातियां पाई जाती है।

8. बीर शिकारगाह वन्यजीव अभयारण्य (Bir Shikargah Wildlife Sanctuary):

बीर शिकारगाह वन्यजीव अभयारण्य हरियाणा राज्य के पंचकुला जिले में स्थित है। यह 767.30 हेक्टेयर (1,896.0 एकड़) के क्षेत्र में फैला हुआ है। यहा गिद्ध संरक्षण और प्रजनन केंद्र, (जटायु संरक्षण एवं प्रजनन केँद्र) भी स्थित है। इसे 29 मई 1987 को वन्यजीव अभयारण्य के रूप में अधिसूचित किया गया। इस अभयारण्य  में भारतीय तेंदुआ, एशियाई हाथी, चीतल (चित्तीदार हिरण), सांभर हिरण, जैसे कई प्रजातियां पाई जाती है।

9. असोला भट्टी वन्यजीव अभयारण्य (Asola Bhatti Wildlife Sanctuary):

असोला-भट्टी वन्यजीव अभयारण्य दिल्ली-हरियाणा सीमा पर अरावली पहाड़ी श्रृंखला के दक्षिणी दिल्ली रिज पर 32.71 वर्ग किमी क्षेत्र को कवर करते हुए दक्षिणी दिल्ली के साथ ही फरीदाबाद और गुरुग्राम जिलों के उत्तरी हिस्से में स्थित है। असोला से पक्षियों की बड़ी संख्या के साथ औषधीय पौधों की लगभग 193 प्रजातियां हैं, जिनमें 80 से अधिक तितलियों की प्रजातियां, सैकड़ों अन्य कीड़े, स्तनधारी जैसे तेंदुए, नीलगाय (देश के सबसे बड़े एंटॉपोप), ब्लैकबक पाई जाती है।

हरियाणा में वन्यजीव संरक्षण गृह

  1. सरस्वती वन्यजीव संरक्षण गृह) : यह कैथल जिले में स्थित है। इसका कुछ हिस्सा कुरुक्षेत्र में भी आता है।
  • स्थापना – इसको 29 जुलाई 1988 को नोटिफाई किया गया और स्थापना 11 अक्टूबर, 2007 को की गई।
  • क्षेत्रफल – 4452.85 हेक्टेयर

इसे सोनसार जंगल के नाम से भी जाना जाता है।

  1. बीरबारा वन्यजीव संरक्षण गृह) : यह जींद से 5 किलोमीटर दूरी पर जींद-हांसी मार्ग पर स्थित है।
  • स्थापना – 11 अक्टूबर 2007
  • क्षेत्रफल – 419.26 हेक्टेयर

हरियाणा में प्रजनन केन्द्र

हरियाणा राज्य में मुख्य रूप से 5 पशु व पक्षी प्रजनन केंद्र हैं

1. मगरमच्छ प्रजनन केंद्र

यह भौर सैंदा (कुरुक्षेत्र) में स्थित है।

स्थापना – 1981-82

2.चिंकारा प्रजनन केंद्र

यह कैरु (भिवानी) में स्थित है।

स्थापना – 1985-86

3. तीतर प्रजनन केंद्र (फिसेंट प्रजनन केंद्र)

यह मोरनी (पिंजौर) में स्थित है।

स्थापना – 1991-92

4. मोर व चिंकारा प्रजनन केंद्र

यह झाबुआ (रेवाड़ी) में स्थित है।

स्थापना – 2011

5. गिद्ध संरक्षण एवं प्रजनन केंद्र

यह पिंजौर में स्थित है।

स्थापना – वर्ष 2001

अन्य प्रजनन केंद्र

  • काला तीतर प्रजनन केंद्र – पीपली (कुरुक्षेत्र)
  • रेड जंगल फाउल प्रजनन केंद्र – पिंजौर (पंचकूला)
  • चिड़िया (गौरेया) प्रजनन केंद्र – मोरनी (पंचकूला)
  • हाथी पुनर्वास एवं अनुसंधान केंद्र – बनस्तौर (यमुनानगर)
  • ऊँट प्रजनन केंद्र – सिरसा
  • भेड़ प्रजनन केंद्र – हिसार
  • भैंस प्रजनन केंद्र – हिसार
  • अश्व प्रजनन केंद्र – हिसार
  • सूअर प्रजनन केंद्र – हिसार

हरियाणा में हिरण उद्यान

हरियाणा राज्य में 1 हिरण पार्क है, जो हिसार जिले में स्थित है।

  • स्थापना – 1970-71 में की गई 
  • क्षेत्रफल – 48 एकड़
  • मुख्य वन्यजीव – कृष्णमृग, चित्तीकदार हिरण, सांभर आदि।

हरियाणा में चिड़ियाघर

हरियाणा राज्य में 3 चिड़ियाघर है।

1.छोटा चिड़ियाघर, भिवानी

  • स्थापना – 1982-83 में की गई
  • क्षेत्रफल – 10.97 एकड़

भिवानी चिड़ियाघर का नवीकरण और विस्तार की आधारशिला 15 नवंबर 2006 को रखी गई।

2. छोटा चिड़ियाघर, पीपली

  • स्थापना – 1985-86
  • क्षेत्रफल – 41.29 एकड़

3. चिड़ियाघर, रोहतक

  • स्थापना – 1985-86
  • क्षेत्रफल – 27 एकड़

वन्यजीव संस्थान के बारे में अन्य महत्वपूर्ण तथ्य 

गिद्दों पर अध्ययन करने वाला भारत का पहला राज्य हरियाणा है।

फरीदाबाद और हिसार में विशेष पर्यावरण न्यायलयों की स्थापना की गई है। 

हरियाणा के फतेहाबाद जिले के 3 क्षेत्रों को सामुदायिक संरक्षित क्षेत्र घोषित किया गया है।  

  •  शहीद अमृता देवी सामुदायिक संरक्षित क्षेत्र (गाँव धाँगड) – काले हिरनों के संरक्षण हेतु। 
  •  गुरु जमभेशवर सामुदायिक संरक्षित क्षेत्र (गाँव ढानी माजरा) – राष्ट्रीय पक्षी मोर व अन्य पक्षियों के संरक्षण हेतु। 
  •  गुरु गोरखनाथ सामुदायिक संरक्षित क्षेत्र (गाँव काजलहेड़ी) – इंडीयन शोफ्टशेल टर्टल के संरक्षण हेतु। 

नेचुरल हिस्ट्री सोसायटी की स्थापना पिंजौर (पंचकूला) में की गई है।

हरियाणा के हर्बल पार्क 

पंचकूला जिले के हर्बल पार्क 

पंचकुला की पूरी जानकारी यह से देखे|| 08

कपूर वाटिका

यह DP-244 मल्लाह रोड पर पंचकूला के मोरनी के पास स्थित है इसकी स्थापना 2005-06 में की गई थी और यह लगभग 25 एकड़ में फैला हुआ है

थापली हर्बल पार्क

यह पंचकूला के थापली गांव में स्थित है यह लगभग 10 एकड़ में फैला हुआ है इसकी स्थापना 2011-12 में कई गई थी

टिकर ताल हर्बल पार्क

यह पंचकूला के मोरनी नामक स्थान पर टिकर ताल झील के पास स्थित है यह 20 एकड़ में फैला हुआ है इसकी स्थापना भी 2011-12 में की गई थी

 

अम्बाला जिले के हर्बल पार्क 

अम्बाला की पूरी जानकारी यह से देखे|| 07

हरड़ वाटिका 

यह अंबाला जिले की पुरानी ऑफिसर कॉलोनी में स्थित हैं यह 2005-06 में बनाया गया था और 5 एकड़ में फैला हुआ है

कैंट हर्बल पार्क

अंबाला पार्क

यह अंबाला जिले के अंबाला कैंट में स्थित है और यह 25 एकड़ में फैला हुआ है इनकी स्थापना 2009-10 में की गई थी

वक्त बोर्ड हर्बल पार्क

यह भी अंबाला जिले के अंबाला कैंट में स्थित है यह 5 एकड़ में फैला हुआ है और इसकी स्थापना 2011-12 में कई गई थी

शकंर हर्बल पार्क

यह अंबाला जिले के खेड़ा नामक गाँवके स्थित है इसकी स्थापना 2012-13 में की गई थी और यह लगभग 4 एकड़ में फैला हुआ है।

 

कुरुक्षेत्र जिले के हर्बल पार्क 

कुरुक्षेत्र जिले की पूरी जानकारी यह से देखे|| 06

अर्जुन वाटिका 

यह कुरुक्षेत्र के रामगढ़ गांव में स्थित है और इसकी स्थापना 2008-08 में की गई रही एयर यह 8 एकड़ में फैला हुआ है

 

यमुनानगर जिले के हर्बल पार्क 

यमुनानगर की पूरी जानकारी यह से देखे|| 09

चौधरी देवी लाल रुद्राक्ष वाटिका 

यह यमुनानगर जिले के चुहड़पुर कला गांव में स्थित है यह लगभग 184 एकड़ में फैला हुआ और इसकी स्थापना 2006-07 में की गई थी और यह हरियाणा का पहला व सबसे बड़ा हर्बल पार्क है

आदि बद्री हर्बल पार्क

यह यमुनानगर के आदि बद्री नामक स्थान पर स्थित है यह 10 एकड़के फैला ही है और 2009-10 में इसे बनाया गया था

कैथल जिले के हर्बल पार्क

कैथल जिले की पूरी जानकारी यह से देखे|| 05

जामुन वाटिका

यह सिसान गाँवके स्थित है और 25 एकड़ में फैली हुई है इसकी स्थापना 2007-08 में की गई थी

गुहना वाटिका

यह गुहना जिले में स्थित है और 5 एकड़ में फैली हुई है और इसकी स्थापना 2011-12 में की गई थी

 

करनाल जिले के हर्बल पार्क

करनाल जिला की पूरी जानकारी यह से देखे|| 10

अशोक वाटिका

यह करनाल जिले के घरौंडा नामक स्थान पर स्थित है और 5 एकड़ में फैली हुई है इसकी स्थापना 2008-2009 में की गई थी

इंद्री वाटिका

यह करनाल के इंद्री गांव में स्थित है और यह 10 एकड़ में फैली हुई है इसकी स्थापना 2011-12 में 1 की गई थी

 

पानीपत जिले के हर्बल पार्क

पानीपत जिला की पूरी जानकारी यह से देखे|| 11

बिल्वा वाटिका

यह पानीपत के पट्टी कल्याण गाँवके स्थित है और यह करीब 14 एकड़ में फैली हुई है इसे 2008-09 में बनवाया गया था

 

सोनीपत जिले के हर्बल पार्क

सोनीपत जिला की पूरी जानकारी यह से देखे|| 12

अमलतास वाटिका 

यह सोनीपत जिले के मुरथल में स्थित है और करीब 8 एकड़ में फैली हुई है और इसे 2008-09 में बनाया गया था

खानपुर हर्बल पार्क

यह सोनीपत जिले के गाँव खानपुर कला में स्थित है और लगभग 12 एकड़ में फैली हुई है और इसकी स्थापना 2009-10 में की गई थी

 

रोहतक जिले के हर्बल पार्क

रोहतक जिला की पूरी जानकारी यह से देखे|| 13

नीम वाटिका

यह रोहतक के समर गोपालपुर गाँव में स्थित है और 42 एकड़ में फैली हुई है और इसकी स्थापना 2008-09 में की गई थी

 

झज्जर जिले के हर्बल पार्क *

पुत्रन्जिवा वाटिका

यह कमलगढ़ गाँव में स्थित है और लगभग 8 एकड़ में फैली हुई है इसकी स्थापना 2008-09 में की गई थी

भिंडावास हर्बल पार्क

यह झज्जर के भिडावास जगह पर स्थित है और यह 5 एकड़ में फैला हुआ है इसकी स्थापना 2009-10 में की गई थी

 

फरीदाबाद जिले के हर्बल पार्क

रतनजोत वाटिका

यह फरीदाबाद जिले में स्थित है और यह 10 एकड़ में फैला हुआ है इसकी स्थापना 2008-09 में की गयी थी

 

गुरुग्राम जिले के हर्बल पार्क 

आंवला हर्बल वाटिका

यह गुरुग्राम के सोहना नामक स्थान पर स्थित है और 15 एकड़ में फैला हुआ है और इसकी स्थापना भी 2008-09 में की गई थी

 

महेंद्रगढ़ जिले के हर्बल पार्क

गूगल वाटिका

यह महेंद्रगढ़ जिले के सलीमाबाद गाँव में स्थित है और यह 35 एकड़ में फैला हुआ हैं |इसकी स्थापना 2008-09 में की गई थी

च्वयन ऋषि वाटिका

यह महेंद्रगढ़ जिले के ढोसी गाँव में स्थित है और यह 45 एकड़ में फैला हुआ है इसकी स्थापना 2008-09 में की गई थी

करिया हर्बल पार्क

यह महेंद्रगढ़ जिले के करिया गाँव में स्थित है और यह 16 एकड़ में फैला हुआ है इसकी स्थापना 2011-12 में की गई थी

खेरी हर्बल पार्क

यह महेंद्रगढ़ जिले के खेरी गाँव में स्थित है और यह 17 एकड़ में फैला हुआ है इसकी स्थापना 2011-012 में की गई थी

फजलीपुर हर्बल पार्क

यह महेंद्रगढ़ जिले के फाजिलपुर गाँव में स्थित है और यह 16 एकड़ में फैला हुआ है इसकी स्थापना 2011-12 में की गई थी

बछोड हर्बल पार्क

यह महेंद्रगढ़ जिले के बछोड गाँव मे स्थित है और यह 10 एकड़ में फैला हुआ है अभी इसका निर्माण कार्य चल रहा है।

महेंद्रगढ़ हर्बल पार्क

यह महेंद्रगढ़ जिले के फारेस्ट कॉम्लेक्स में स्थित है और यह 5 एकड़ में फैला हुआ है इसकी स्थापना 2015-16 में की गई थी

मोहलरा हर्बल पार्क

यह महेंद्रगढ़ जिले के मोहलरा गाँव में स्थित है और यह 16 एकड़ में फैला हुआ है इसकी स्थापना 2013-14 में की गई थी

बलाहा हर्बल पार्क

यह महेंद्रगढ़ जिले के बलाहा कला गाँव में स्थित है और यह 19 एकड़ में फैला हुआ है इसकी स्थापना 2013-14 में की गई थी

कनीना हर्बल पार्क

यह महेंद्रगढ़ जिले के कनीना गाँव में स्थित है और यह 10 एकड़ में फैला हुआ है अभी इसका निर्माण कार्य चल रहा है

कोका हर्बल पार्क

यह महेंद्रगढ़ जिले के कोका गाँव में स्थित है और यह 10 एकड़ में फैला हुआ है अभी इसका निर्माण कार्य चल रहा है।

 

नूंह जिले के हर्बल पार्क

एलोविरा वाटिका

यह सीख गाँवके स्थित है और करीब 15 एकड़ में फैली है और इसे 2008-09 में बनाया गया था

घृतकुमारी वाटिका

 

रेवाड़ी जिले के हर्बल पार्क में

इंदिरा गाँधी मेमोर हर्बल पार्क

यह रेवाड़ी जिले के पाली गांव में स्थित है और 12 एकड़ में फैला हुआ है इसकी स्थापना 2013-14 में की गई थी

शहीद भगत सिंह हर्बल पार्क

यह रेवाड़ी जिले के पाली गांव में स्थित है और 12 एकड़ में फैला हुआ है इसकी स्थापना 2013-14 में की गई थी

खल्लीपुर हर्बल पार्क

यह रेवाड़ी जिले के खल्लीपुर गांव में स्थित है और 9 एकड़ में फैला हुआ है इसकी स्थापना 2011-12 में की गई थी

गुरवारा हर्बल पार्क

यह रेवाड़ी जिले के गुरवारा गांव में स्थित है और 9 एकड़ में फैला हुआ है अभी इसका निर्माण कार्य चल रहा है

राजीव गांधी मेमोरियल हर्बल पार्क

यह रेवाड़ी जिले के मसानी बांध धारूहेड़ा में स्थित है और 15 एकड़ में फैला हुआ है इसकी स्थापना 2011-12 में की गई थी

अदेका वाटिका

यह रेवाड़ी जिले के अदेका गांव में स्थित है और 18 एकड़ में फैला हुआ है इसकी स्थापना 2011-12 में की गई थी

रामगढ़ वाटिका

यह रेवाड़ी जिले के रामगढ़ गांव में स्थित है और 4 एकड़ में फैला हुआ है इसकी स्थापना 2011-12 में की गई थी

महात्मा गांधी मेमोरियल हर्बल पार्क

यह रेवाड़ी जिले के कर्णावास गांव में स्थित है और 6 एकड़ में फैला हुआ है इसकी स्थापना 2011-12 में की गई थी

पाली हर्बल पार्क

यह रेवाड़ी जिले के पाली गांव में स्थित है और 12 एकड़ में फैला हुआ है इसकी स्थापना 2013-14 में की गई थी

सर छोटू राम हर्बल पार्क

यह रेवाड़ी जिले के घुरकवास गांव में स्थित है और 6 एकड़ में फैला हुआ है इसकी स्थापना 2013-14 में की गई थी

गुगोध वाटिका

यह रेवाड़ी जिले के गुगोध गांव में स्थित है और 6 एकड़ में फैला हुआ है इसकी स्थापना 2013-14 में की गई थी

मीरपुर हर्बल पार्क

यह रेवाड़ी जिले के गुज्जर घटल गांव में स्थित है और 37 एकड में फैला हुआ है अभी इसका निर्माण कार्य चल रहा है।

सरदार वल्लभ भाई पटेल हर्बल पार्क

यह रेवाड़ी जिले के भुरथला गांव में स्थित है और 4 एकड़ में फैला हुआ है अभी इसका निर्माण कार्य चल रहा है

बाबा बन देव हर्बल पार्क

यह रेवाड़ी जिले के रायपुर गांव में स्थित है और 8 एकड़ में फैला हुआ है अभी इसका निर्माण कार्य चल रहा है.

भुरथला हर्बल पार्क

यह रेवाड़ी जिले के भुरथला गांव में स्थित है और 4 एकड़ में फैला हुआ है अभी इसका निर्माण कार्य चल रहा है

 

हिसार जिले के हर्बल पार्क

हिसार जिले की पूरी जानकारी यह से देखे|| 3

शतावरी वाटिका

हिसार जिले के बीड़ नामक स्थान पर स्थित है और लगभग 25 एकड़ में फैला हुआ है इसकी स्थापना 2008-09 में की गई थी

सैन्य हर्बल पार्क

यह खांडाखेड़ी गांव में स्थित है और करीब 15 एकड़ में फैला हुआ है अभी इसका निर्माण कार्य चल रहा है

 

भिवानी जिले के हर्बल पार्क

स्वः सुरेन्द सिंह मेमोरियल हर्बल पार्क

यह भिवानी के कैरू नामक स्थान पर स्तिथ है और 65 एकड़ में फैला हुआ है इसकी स्थापना 2008-09 में की गई थी

स्वः सुरेन्द सिंह मेमोरियल हर्बल पार्क

यह भिवानी जिले के तोशाम में स्तिथ है और 45 एकड में फैला हुआ है उसकी स्थापना 2009-10 में की गई थी

 

सिरसा जिले के हर्बल पार्क

Sirsa जिले की पूरी जानकारी यह से देखे || 1

बहेड़ा वाटिका

यह सिरसा जिले के फुल्का गांव में स्थित है और 17 एकड़ में यह वाटिका फैली हुई है और इसकी स्थापना 2008-09 में कई गई थी

 

फतेहाबाद जिले के हर्बल पार्क

फतेहाबाद जिले की पूरी जानकारी यह से देखे|| 2

मुलेठी वाटिका

यह फतेहाबाद जिले के गिल्लाखेड़ा गांव में स्थित है और 14 एकड़ में फैली हुई है इसकी स्थापना 2009-10 में की गई थी इसे सुरेंद्र सिंह मेमोरियल हर्बल पार्क भी कहा जाता है

कंवर सेन गुप्ता हर्बल पार्क

यह फतेहाबाद जिले के टोहाना में स्थित है और करीब 25 एकड़ में फैला है अभी इसका निर्माण कार्य चल रहा है

 

जींद जिले के हर्बल पार्क

चंदन वाटिका

यह डी सी कॉलोनी गोहाना रोड पर स्थित है यह 16 एकड़ में फैली हुआ है और इसकी स्थापना 2008-09 में की गई थी

कहुस्न हर्बल पार्क

यह जींद जिले के कस्न गांव में स्थित है यह 20 एकड़ में फैला हुआ है और इसकी स्थापना 2008 09 में की गई थी

 

अन्य महत्त्वपूर्ण प्रश्न हरियाणा के हर्बल पार्क (Famous Herbal Park of Haryana)

सबसे अधिक हर्बल पार्क वाला जिला रेवाड़ी व महेंद्रगढ़, 15

हरियाणा का पहला व सबसे बड़ा हर्बल पार्क, चो देवी लाल ररुद्राक्ष वाटिका, चुहपुर यमुनानगर 6 नवंबर 2001 की इसकी स्थापना की गई थी

दुनिया का सबसे बड़ा हर्बल पार्क कहाँ बनाया जा रहा है, मोरनी, पंचकूला

हरियाणा हर्बल व मेडिसिनल प्लांट बोर्ड कब गठन किया गया: 2002 में इसका मुख्यालय पंचकूला

 

Please Share Via ....

Related Posts

789 thoughts on “हरियाणा में राष्ट्रीय उद्यान, वन्यजीव अभ्यारण्य, वन्यजीव संरक्षण, पशु और पक्षी प्रजनन केंद्र, और हर्बल पार्क ||

  1. Pingback: buy ma huang herb
  2. Attractive section of content. I just stumbled upon your site and in accession capital to assert that I acquire actually enjoyed account your blog posts. Any way I will be subscribing to your feeds and even I achievement you access consistently quickly.

  3. Pingback: bonanza178
  4. An interesting discussion is definitely worth comment. There’s no doubt that that you need to write more about this subject, it may not be a taboo subject but generally folks don’t talk about these issues. To the next! All the best!!

  5. If you’ve spun in a win on one of our incredible online casino games, then you might have decided to withdraw your winnings. Any winnings from a deposit via your phone bill have no withdrawal cap. It’s important to note that if you have chosen to deposit with your phone bill, you’re effectively playing with credit. This means that we will need to see evidence that your phone bill has been paid off before any winnings that you may have, can be withdrawn. Definitely. In most cases, you will need to play at an Android or iPhone casino to find real money phone slots. Many phone slot apps are social games, meaning you do not win cash prizes. Most casinos will pay real money prizes to Sportsbooks. Mobile casinos are online casinos that you can access and play for real money on your mobile device. They will either be a mobile casino app or a web-based mobile app. You will have access to many of the same online casino games as you would at PC-based online casinos. Check out our casino reviews to see which licensed and legal casinos you can play at on mobile.
    http://www.gohammer.co.kr/bbs/board.php?bo_table=free&wr_id=71082
    Kaspersky Kurumsal Ürünlerden Sorumlu Başkan Yardımcısı Ivan Vassunov: – “Kaspersky Endpoint Security for Business’ın özellikle müşterilerimizden gelen derecelendirmelerle, Endpoint Security’de lider… Trabzon’da ‘şampiyonluk’ biletleri karaborsaya düştü: En ucuzu 30 bin TL! When playing online, one of the significant parameters for choosing a casino is what they offer in terms of bonuses. No deposit bonuses are players’ absolute favorites as they let them try out an online casino and its games for free. And this is the main reason for the existence of so many no deposit casinos on the market – they seek to expand their player pools by offering their customers free money. I wish to receive your exclusive bonuses! Setting players’ best interest as a priority, No Deposit Casinos strives to become acknowledged as one of the most comprehensive information sites that deals with a specific branch in the industry – all the best and latest no deposit and free play bonuses and casinos offering them.

  6. Thanks for ones marvelous posting! I seriously enjoyed reading it, you might be a great author.
    I will remember to bookmark your blog and will come back later in life.

    I want to encourage you to definitely continue your great job,
    have a nice day!

  7. Pingback: Native Smokes
  8. Aw, this was an incredibly nice post. Taking the time and actual effort to create a superb articleÖ but what can I sayÖ I procrastinate a whole lot and never seem to get anything done.

  9. Hello, i believe that i saw you visited my web
    site so i got here to return the desire?.I am attempting to
    find issues to improve my website!I suppose its adequate to use a few of your concepts!!

  10. Nice weblog here! Also your web site so much up very fast! What web host are you the use of? Can I get your affiliate link on your host? I desire my website loaded up as quickly as yours lol my web page: Depi.lt

  11. Upon reviewing some of your blog posts, I genuinely like your approach to blogging. Added to my bookmarks, and I’ll revisit shortly. Visit my website and share your opinions.

  12. This design is wicked! You certainly know how to keep a reader amused. Between your wit and your videos, I was almost moved to start my own blog (well, almost…HaHa!) Wonderful job. I really loved what you had to say, and more than that, how you presented it. Too cool!

  13. Thank you for The Skin Company Cream Reviews good writeup.It in fact was a amusement account it. Look advanced to far added agreeable from you!However, how could we communicate?

  14. SightCare clears out inflammation and nourishes the eye and brain cells, improving communication between both organs. Consequently, you should expect to see results in as little as six months if you combine this with other healthy habits.

  15. Sight Care is a daily supplement proven in clinical trials and conclusive science to improve vision by nourishing the body from within. The SightCare formula claims to reverse issues in eyesight, and every ingredient is completely natural.

  16. Sight Care is a daily supplement proven in clinical trials and conclusive science to improve vision by nourishing the body from within. The SightCare formula claims to reverse issues in eyesight, and every ingredient is completely natural.

  17. BioFit is an all-natural supplement that is known to enhance and balance good bacteria in the gut area. To lose weight, you need to have a balanced hormones and body processes. Many times, people struggle with weight loss because their gut health has issues. https://biofitbuynow.us/

  18. Boostaro increases blood flow to the reproductive organs, leading to stronger and more vibrant erections. It provides a powerful boost that can make you feel like you’ve unlocked the secret to firm erections, youthful vigor, and satisfying sexual experiences. https://boostarobuynow.us/

  19. Puravive introduced an innovative approach to weight loss and management that set it apart from other supplements. It enhances the production and storage of brown fat in the body, a stark contrast to the unhealthy white fat that contributes to obesity. https://puravivebuynow.us/

  20. Kerassentials are natural skin care products with ingredients such as vitamins and plants that help support good health and prevent the appearance of aging skin. They’re also 100% natural and safe to use. The manufacturer states that the product has no negative side effects and is safe to take on a daily basis. Kerassentials is a convenient, easy-to-use formula. https://kerassentialsbuynow.us/

  21. Prostadine is a dietary supplement meticulously formulated to support prostate health, enhance bladder function, and promote overall urinary system well-being. Crafted from a blend of entirely natural ingredients, Prostadine draws upon a recent groundbreaking discovery by Harvard scientists. This discovery identified toxic minerals present in hard water as a key contributor to prostate issues. https://prostadinebuynow.us/

  22. FitSpresso stands out as a remarkable dietary supplement designed to facilitate effective weight loss. Its unique blend incorporates a selection of natural elements including green tea extract, milk thistle, and other components with presumed weight loss benefits. https://fitspressobuynow.us/

  23. Endo Pump Male Enhancement works by increasing blood flow to the penis, which assist to achieve and maintain erections. This formula includes nitric oxide, a powerful vasodilator that widens blood vessels and improves circulation. Other key ingredients https://endopumpbuynow.us/

  24. Having delved into a few of your blog posts, I genuinely like your approach to blogging. Added to my bookmarks, and I’ll revisit shortly. Check out my website and let me know your thoughts.

  25. Gut Vita™ is a dietary supplement formulated to promote gut health. It contains a unique blend of natural ingredients that work together to support a balanced and thriving gut microbiome. This supplement is designed to improve digestion, boost immunity, and enhance overall well-being. https://gutvitabuynow.us/

  26. BioVanish a weight management solution that’s transforming the approach to healthy living. In a world where weight loss often feels like an uphill battle, BioVanish offers a refreshing and effective alternative. This innovative supplement harnesses the power of natural ingredients to support optimal weight management. https://biovanishbuynow.us/

  27. Red Boost is a male-specific natural dietary supplement. Nitric oxide is naturally increased by it, which enhances blood circulation all throughout the body. This may improve your general well-being. Red Boost is an excellent option if you’re trying to assist your circulatory system. https://redboostbuynow.us/

  28. Thoroughly enjoyed your article! The information is well-presented, and I’m wondering if you plan to add more images in your upcoming pieces. It could make the content even more captivating for readers.

  29. Having read this I thought it was very informative. I appreciate you taking the time and effort to put Info Judi Online this informative article together. I once again find myself personally spending way too much time both reading and commenting

  30. New post, onmanana replied to June 5th – Weekly Winners New post, liam1352 replied to June 5th – Weekly Winners Güncellenmiş: 2023-06-09 ROYAL ACE – Royalty gets richer through Bonus Code- “35spins” Bonus is also valid at Palace of Chance casino | Dreams casino | Slots of Vegas casino Ümit Özdağ’dan Sessiz İstila ve sığınmacılar için yeni açıklama: Türkiye’yi ikiye bölecek hatta yerleştirildiler With the wide variety of Royal Ace Casino bonuses available, players can spend more time playing their favorite games. The casino bonus can be used to take the pressure off of your bankroll and offer you a better chance at winning. A wide selection of bonuses also shows players that they will be well taken care of after making a deposit. Many web-based casino sites giveaway bonuses as a token of appreciation to their players. Royal Ace Casino is one such casino.
    http://phlebotomy-facts.blogspot.com/2012/05/what-is-phlebotomy-very-best-acquire.html
    Joining a fast payout casino as an NZ player means you won’t have to wait for days to cash out your winnings. Our team of online gambling experts from New Zealand researched dozens of platforms, testing the speed of their withdrawals. We’ve come up with nine fast payout casinos available in Aotearoa. Timely and hassle-free withdrawals are essential for an enjoyable gambling experience. Look for crypto gambling sites that prioritize fast payout speeds, ensuring that you can access your winnings without unnecessary delays. USA Online casinos provide fast, almost Instant withdrawals to players. Play at any fast withdrawal online casinos listed on this page and start your money withdrawal process in mere ten minutes to a few hours. Advantages of the Best UK Online CasinosGreat games, sleek interfaces, and mobile playability are some of the features you’ll find at the best UK online casinos. Bonuses and extra perks are typically rather generous. Some of the best UK online casinos also aim to be one-stop shops for gamblers, with everything from a complete selection of casino games to a wide range of options for wagering on sports. We ensure you know about these sites’ best bonuses and promotions in our reviews. Bonuses at the best online casinos in UK are significantly larger than at other sites. New crypto currency choices are also popular among the best UK online gambling companies.

  31. When I originally commented I clicked the “Notify me when new comments are added” checkbox and now eachtime a comment is added I get four e-mails with the same comment.Is there any way you can remove me from that service?Appreciate it!

  32. Услуги грузчиков и разнорабочих по всей России от нашей компании. Работаем в регионах и областях, предлагаем нанять грузчиков недорого. Тарифы ниже рыночных, выезд грузчиков на место в течении 10 минут . Бесплатно выезжаем для оценки и консультаций. Звоните нам или оставляйте заявку на сайте для получения подробной информации и расчета стоимости услуг.

  33. Дайте вашему сайту заслуженное место в топе поисковых систем! Наши услуги
    сколько стоит seo продвижение сайта на заказ обеспечат максимальную видимость вашего бизнеса в интернете. Персонализированные стратегии, тщательный подбор ключевых слов, оптимизация контента и технические улучшения — всё это для привлечения целевой аудитории и увеличения продаж. Вместе мы поднимем ваш сайт на новый уровень успеха!

  34. Дайте вашему сайту заслуженное место в топе поисковых систем! Наши услуги раскручивать сайт цена на заказ обеспечат максимальную видимость вашего бизнеса в интернете. Персонализированные стратегии, тщательный подбор ключевых слов, оптимизация контента и технические улучшения — всё это для привлечения целевой аудитории и увеличения продаж. Вместе мы поднимем ваш сайт на новый уровень успеха!

  35. Дайте вашему сайту заслуженное место в топе поисковых систем! Наши услуги seo продвижение и контекстная реклама на заказ обеспечат максимальную видимость вашего бизнеса в интернете. Персонализированные стратегии, тщательный подбор ключевых слов, оптимизация контента и технические улучшения — всё это для привлечения целевой аудитории и увеличения продаж. Вместе мы поднимем ваш сайт на новый уровень успеха!

  36. Valuable info. Lucky me I found your website by accident, and I am shocked why this accident did not happened earlier! I bookmarked it.

  37. Good blog post. The things i would like to make contributions about is that computer system memory should be purchased but if your computer cannot cope with everything you do with it. One can install two random access memory boards having 1GB each, as an illustration, but not one of 1GB and one of 2GB. One should look for the company’s documentation for the PC to be sure what type of storage is necessary.

  38. Thank you for another informative blog. Where else could I get that type of information written in such an ideal way? I have a project that I am just now working on, and I’ve been on the look out for such info.

  39. I’m really impressed with your writing skills as well as with the layout on your weblog. Is this a paid theme or did you modify it yourself? Either way keep up the nice quality writing, it is rare to see a great blog like this one these days..

  40. I like what you guys are up too. Such intelligent work and reporting! Keep up the superb works guys I’ve incorporated you guys to my blogroll. I think it will improve the value of my website 🙂

  41. I’ve been surfing online more than three hours these days, yet I by no means discovered any fascinating article like yours. It is beautiful value enough for me. In my opinion, if all website owners and bloggers made excellent content material as you probably did, the net will probably be a lot more useful than ever before.

  42. I am extremely inspired together with your writing abilities as well as with the layout in your weblog. Is this a paid topic or did you modify it your self? Anyway stay up the excellent high quality writing, it抯 rare to look a nice weblog like this one nowadays..

  43. I have not checked in here for some time as I thought it was getting boring, but the last few posts are great quality so I guess I will add you back to my everyday bloglist. You deserve it my friend 🙂

  44. В нашем кинотеатре https://hdrezka.uno смотреть фильмы и сериалы в хорошем HD-качестве можно смотреть с любого устройства, имеющего доступ в интернет. Наслаждайся кино или телесериалами в любом месте с планшета, смартфона под управлением iOS или Android.

  45. Wow, fantastic blog layout! How long have you ever
    been running a blog for? you made blogging glance easy.
    The overall glance of your web site is great, as well as the content material!
    You can see similar here e-commerce

  46. With havin so much content and articles do
    you ever run into any issues of plagorism or copyright
    infringement? My blog has a lot of unique content I’ve either created myself or outsourced
    but it looks like a lot of it is popping it up all over the internet without my authorization.
    Do you know any ways to help protect against content from being ripped off?
    I’d certainly appreciate it. I saw similar here:
    Sklep internetowy

  47. Hi, i think that i saw you visited my website so i came to “return the favor”.I’m attempting to find things to enhance my web site!I suppose its ok to use some of your ideas!!

  48. Great article. Are you experiencing problems with Raw Accel not functioning properly on your Windows system? If that’s the case, you’re not the only one encountering this vexing issue. raw accel has been specifically designed for Windows users to provide improved accuracy in mouse movements. You can follow a detailed guide in a blog post to troubleshoot raw accel issues on Windows.

  49. 1. Вибір натяжних стель – як правильно обрати?
    2. Топ-5 популярних кольорів натяжних стель
    3. Як зберегти чистоту натяжних стель?
    4. Відгуки про натяжні стелі: плюси та мінуси
    5. Як підібрати дизайн натяжних стель до інтер’єру?
    6. Інноваційні технології у виробництві натяжних стель
    7. Натяжні стелі з фотопечаттю – оригінальне рішення для кухні
    8. Секрети вдалого монтажу натяжних стель
    9. Як зекономити на встановленні натяжних стель?
    10. Лампи для натяжних стель: які вибрати?
    11. Відтінки синього для натяжних стель – ексклюзивний вибір
    12. Якість матеріалів для натяжних стель: що обирати?
    13. Крок за кроком: як самостійно встановити натяжні стелі
    14. Натяжні стелі в дитячу кімнату: безпека та креативність
    15. Як підтримувати тепло у приміщенні за допомогою натяжних стель
    16. Вибір натяжних стель у ванну кімнату: практичні поради
    17. Натяжні стелі зі структурним покриттям – тренд сучасного дизайну
    18. Індивідуальність у кожному домашньому інтер’єрі: натяжні стелі з друком
    19. Як обрати освітлення для натяжних стель: поради фахівця
    20. Можливості дизайну натяжних стель: від класики до мінімалізму
    натяжні потолки ціна https://www.natjazhnistelitvhyn.kiev.ua .

  50. Fantastic read! Your insights on [topic] have truly opened my eyes in ways I hadn’t anticipated. I’ve been following discussions on this subject for a while, but your viewpoint is refreshingly unique. The way you’ve woven facts with practical insights is simply brilliant. Your storytelling skills are top-notch, and the examples you gave were both informative and captivating. It’s rare to find a piece that does more than inform but also delights, and you’ve done exactly that! I’m particularly intrigued by your point about Idea. It’s given me a lot to think about and has ignited a curiosity I’m anxious to explore further. Keep it up! I can’t wait to see what topic you tackle next. Your blog is a source of enlightenment and motivation.

  51. Good day! Do you know if they make any plugins to assist with
    SEO? I’m trying to get my blog to rank for some
    targeted keywords but I’m not seeing very good results. If you know of any please
    share. Cheers! You can read similar article here: Scrapebox AA List

  52. Once I initially commented I clicked the -Notify me when new comments are added- checkbox and now every time a remark is added I get four emails with the same comment. Is there any way you possibly can take away me from that service? Thanks!

  53. I strongly recommend to avoid this platform. My personal experience with it was nothing but dismay and concerns regarding scamming practices. Exercise extreme caution, or better yet, look for a more reputable service for your needs.

  54. I strongly recommend steer clear of this platform. My own encounter with it has been purely frustration and doubts about deceptive behavior. Be extremely cautious, or alternatively, look for a trustworthy service for your needs.

  55. I urge you steer clear of this platform. My own encounter with it has been nothing but frustration as well as doubts about scamming practices. Exercise extreme caution, or alternatively, seek out a more reputable platform for your needs.

  56. I urge you steer clear of this site. The experience I had with it was nothing but dismay along with doubts about scamming practices. Proceed with extreme caution, or better yet, look for a trustworthy service to meet your needs.

  57. Thanks for any other informative web site. Where else may I get that kind of information written in such a perfect manner? I’ve a challenge that I am just now working on, and I’ve been at the look out for such information.

  58. I urge you steer clear of this platform. My personal experience with it has been nothing but disappointment as well as concerns regarding deceptive behavior. Exercise extreme caution, or alternatively, look for a trustworthy site to meet your needs.

  59. I strongly recommend to avoid this platform. My personal experience with it has been purely disappointment and concerns regarding scamming practices. Exercise extreme caution, or better yet, look for a more reputable site for your needs.

  60. I urge you steer clear of this site. My own encounter with it was purely disappointment as well as suspicion of deceptive behavior. Be extremely cautious, or better yet, look for an honest platform for your needs.

  61. I highly advise steer clear of this site. My own encounter with it has been only dismay and concerns regarding fraudulent activities. Proceed with extreme caution, or even better, seek out a more reputable service for your needs.

  62. Услуга по сносу старых домов и вывозу мусора в Москве и Московской области. Мы предоставляем услуги по сносу старых зданий и удалению мусора на территории Москвы и Подмосковья. Услуга демонтаж частного дома выполняется опытными специалистами в течение 24 часов после оформления заказа. Перед началом работ наш эксперт бесплатно приезжает на объект для оценки объёма работ и консультации. Чтобы получить дополнительную информацию и рассчитать стоимость услуг, свяжитесь с нами по телефону или оставьте заявку на сайте компании.

  63. Услуга по сносу старых домов и вывозу мусора в Москве и Московской области. Мы предоставляем услуги по сносу старых зданий и удалению мусора на территории Москвы и Подмосковья. Услуга снос дома цена выполняется опытными специалистами в течение 24 часов после оформления заказа. Перед началом работ наш эксперт бесплатно приезжает на объект для оценки объёма работ и консультации. Чтобы получить дополнительную информацию и рассчитать стоимость услуг, свяжитесь с нами по телефону или оставьте заявку на сайте компании.

  64. Услуга по сносу старых домов и вывозу мусора в Москве и Московской области. Мы предоставляем услуги по сносу старых зданий и удалению мусора на территории Москвы и Подмосковья. Услуга http://demontazh-doma-msk5.ru выполняется опытными специалистами в течение 24 часов после оформления заказа. Перед началом работ наш эксперт бесплатно приезжает на объект для оценки объёма работ и консультации. Чтобы получить дополнительную информацию и рассчитать стоимость услуг, свяжитесь с нами по телефону или оставьте заявку на сайте компании.

  65. I urge you to avoid this platform. My own encounter with it has been nothing but dismay as well as suspicion of scamming practices. Proceed with extreme caution, or better yet, find a trustworthy platform to fulfill your requirements.

  66. Услуга по сносу старых зданий и утилизации отходов в Москве и Московской области. Мы предоставляем услуги по сносу старых сооружений и удалению мусора на территории Москвы и Московской области. Услуга http://demontazh-doma-msk8.ru выполняется квалифицированными специалистами в течение 24 часов после оформления заказа. Перед началом работ наш эксперт бесплатно посещает объект для определения объёма работ и предоставления консультаций. Чтобы получить дополнительную информацию и рассчитать стоимость услуг, свяжитесь с нами по телефону или оставьте заявку на сайте компании.

  67. Услуга по сносу старых зданий и утилизации отходов в Москве и Московской области. Мы предоставляем услуги по сносу старых сооружений и удалению мусора на территории Москвы и Московской области. Услуга демонтаж фундамента цена выполняется квалифицированными специалистами в течение 24 часов после оформления заказа. Перед началом работ наш эксперт бесплатно посещает объект для определения объёма работ и предоставления консультаций. Чтобы получить дополнительную информацию и рассчитать стоимость услуг, свяжитесь с нами по телефону или оставьте заявку на сайте компании.

  68. Услуга по сносу старых зданий и утилизации отходов в Москве и Московской области. Мы предоставляем услуги по сносу старых сооружений и удалению мусора на территории Москвы и Московской области. Услуга сломать фундамент выполняется квалифицированными специалистами в течение 24 часов после оформления заказа. Перед началом работ наш эксперт бесплатно посещает объект для определения объёма работ и предоставления консультаций. Чтобы получить дополнительную информацию и рассчитать стоимость услуг, свяжитесь с нами по телефону или оставьте заявку на сайте компании.

  69. I urge you steer clear of this site. My own encounter with it has been nothing but disappointment along with doubts about fraudulent activities. Exercise extreme caution, or even better, seek out an honest platform to meet your needs.

  70. What¦s Going down i’m new to this, I stumbled upon this I’ve discovered It absolutely useful and it has helped me out loads. I’m hoping to give a contribution & help other customers like its aided me. Great job.

  71. The following time I read a blog, I hope that it doesnt disappoint me as a lot as this one. I mean, I do know it was my option to read, however I actually thought youd have something fascinating to say. All I hear is a bunch of whining about one thing that you might repair when you werent too busy looking for attention.