अब गरीबों का राशन नहीं डकार सकेंगे डिपो होल्डर, हरियाणा सरकार ने शुरू की यह योजना

पंचकूला

गरीब परिवारों का राशन डकारने का डिपो होल्डरों का सपना अब सपना बन कर रह जाएगा. हरियाणा की मनोहर सरकार ने राशन वितरण के दौरान होने वाली धांधली पर रोक लगाने के लिए नया तरीका इजाद कर लिया है. इस योजना को धरातल पर उतारने की दिशा में काम शुरू हो गया है. भाजपा भारतीय श्रमिक कामगार कर्मचारी प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय महासचिव सर्वेश पाठक ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि डिपो से राशन लेने वाले अधिकतर मजदूर व गरीब तबके के लोग होते हैं. सरकार के इस कदम से निश्चित तौर पर इन्हें राहत मिलेगी.


यह भी पढ़े:PF Interest Rate: होली से पहले मोदी सरकार ने कर्मचारियों को दिया झटका, पीएफ पर ब्याज दर 8.5% से घटाकर की गई 8.1 फीसदी

सर्वेश पाठक ने बताया कि आने वाले दिनों में राशन डिपो पर उपभोक्ता के नाम से राशन पैकेट तैयार होकर आएंगे. प्रदेश सरकार ने इस को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है, जिसके बाद पात्र व्यक्ति के राशन के साथ होने वाली हेरा-फेरी पर अंकुश लगेगा. पैकेट के उपर राशन का पूरा विवरण दिया जाएगा. गरीब परिवारों के हक के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है.


बायोमैट्रिक प्रणाली से काफी हद तक लगा था अंकुश


राशन वितरण में लगातार धांधली की शिकायतें सरकार के सामने आ रही थी तो बायोमैट्रिक प्रणाली से राशन वितरण का कार्य शुरू किया गया. सभी राशनकार्ड धारकों के फिंगर प्रिंट लिए गए थे. शुरुआत में इस योजना से राशन वितरण में काफी हद तक पारदर्शिता आई लेकिन कई बार मशीन खराब होने का हवाला देकर या फिर फिंगर प्रिंट मैच न होने की बात कहकर राशन डिपो पर धांधली का दौर शुरू हो गया.


एक बार फिर गरीब परिवारों को राशन में धांधली का सामना करना पड़ा. सरकार के पास फिर से राशन वितरण में गड़बड़ी करने की शिकायतों का ढेर लगने लगा तो धरातल पर जाकर इसकी जांच शुरू हो गई. इसके साथ ही सरकार ने राशन वितरण में हो रहें भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए लोगों से सुझाव भी मांगे.


कार्यकर्ताओं की टीम करेगी मॉनिटरिंग:

सर्वेश पाठक ने कहा कि गरीबों के नाम से राशन के पैकेट योजना शुरू होने के बाद पात्र व्यक्ति को इसका लाभ मिल रहा है या नहीं, इसके लिए कार्यकर्ताओं की टीम ग्राउंड लेवल पर जाकर मॉनिटरिंग करेगी. सरकार ने हर महीने लाभपात्रों से संवाद करने के लिए कार्यकर्ताओं की टीम तैयार करने का काम शुरू कर दिया है. इसके बाद भी कही से भ्रष्टाचार की शिकायत मिलती है तो उस राशन डिपो होल्डर के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

Please Share Via ....

Related Posts

3 thoughts on “अब गरीबों का राशन नहीं डकार सकेंगे डिपो होल्डर, हरियाणा सरकार ने शुरू की यह योजना

  1. https://youtu.be/QLpA2Ku13Go मेरा राशन कार्ड 5 साल हो गए हैं बंद हुए हुए और ना ही मेरे पास कोई जमीन से चला आता है

  2. Pingback: พอต

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *