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HTET 2022 || PSYCHOLOGY TOP 20 QUESTIONS || PART 2 – 21 TO 40 ||

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  1. ’आत्म प्रत्यय से तात्पर्य व्यक्ति के अपने व्यवहार योग्यताओं एवं विशेषताओं का मूल्यांकन व अभिवृत्तियों की समग्रता से है’ यह परिभाषा है –

(1) गेल

(2) साइमण्डस

(3) इनसाइक्लोपीडिया ऑफ साॅयकोलाॅजी ✔️

(4) गिब्स

 

  1. एक बच्चा जिसकी उपलब्धि छठी कक्षा तक अच्छी थी, सातवीं कक्षा में उसकी उपलब्धि बहुत कम रहने लग गई वह बच्चा हैं ?

(1) मंदबुद्धि

(2) धीमी गति से सीखने वाला

(3) शैक्षिक दृष्टि से पिछङा ✔️

(4) मूढ़

 

  1. बच्चे की जिज्ञासा शांत करनी चाहिये।

(1) जब शिक्षक फूर्सत में हो

(2) जब विद्यार्थी फूर्सत में हो

(3) कुछ समय पश्चात्

(4) तत्काल जब विद्यार्थी द्वारा जिज्ञासा की गई है ✔️

 

  1. विशिष्ट बालकों के अन्तर्गत निम्नलिखित में से कौनसा बालक आता हैं ?

(1) पिछङा बालक

(2) प्रतिभाशाली बालक

(3) मंदबुद्धि बालक

(4) उपरोक्त सभी ✔️

 

  1. एक छात्र जो हमेशा नई-नई जानकारियों के लिये स्त्रोतों की खोज करता रहता है वह शिक्षक व सहपाठियों से तर्क-वितर्क करता रहता है, होता हैं –

(1) समस्यात्मक बालक

(2) औसत बालक

(3) प्रतिभाशाली बालक ✔️

(4) हठी बालक

 

  1. निम्नलिखित में से कौन सा कारक मंदबुद्धि बालक के लिये आवश्यक नहीं हैं ?

(1) सीखने की मंद गति

(2) शारीरिक दोष

(3) अमूर्त चिन्तन का अभाव

(4) मौलिकता ✔️

 

  1. प्रत्येक विद्यार्थी स्वयं में विशिष्ट है इसका अर्थ है, कि –

(1) कोई भी दो शिक्षार्थी अपनी योग्यताओं, रूचियों और प्रतिभाओं में समान नहीं होते है। ✔️

(2) शिक्षार्थियों में न तो समान विशेषतायें होती है और न ही उनके लक्ष्य समान होते हैं

(3) सभी विद्यार्थियों के लिये एक समान पाठ्यचर्या संभव है।

(4) एक विषय रूपी कक्षा में शिक्षार्थियों की क्षमताओं को विकसित करना असंभव है।

 

  1. व्यक्तिगत विभिन्नताओं से संबंधित कौनसा कथन सही हैं-

(1) यदि विद्यार्थियों का बुद्धि स्तर समान है, तब भी उपलब्धि में विभिन्नता हो सकती है। ✔️

(2) सभी बालकों में कुछ भी समानता नहीं होती है।

(3) व्यक्तिगत विभिन्नताओं के वक्र खींचकर दिखाने पर वह एक दिशा की ओर झुक जाता है।

(4) व्यक्तिगत विभिन्नता वंशक्रम के अनुसार होती है।

 

  1. मानसिक रूप से पिछङे बालकों के लिये निम्न में से कौनसी व्यूह रचना कार्य करेगी –

(1) कार्यों को मूर्त रूप से समझना ✔️

(2) विद्यार्थियों को लक्ष्य निर्धारित करने के लिये प्रोत्साहित करना

(3) स्व अध्ययन के अवसर प्रदान करना

(4) सहायता के लिये बाहर के संसाधनों को प्राप्त करना

 

  1. निःशक्त बच्चों के लिये समेकित शिक्षा की केन्द्रीय प्रायोजित योजना का उद्देश्य……. में निःशुक्ल को शैक्षिक अवसर उपलब्ध कराना है –

(1) नियमित विद्यालयों में ✔️

(2) विशेष विद्यालयों में

(3) मुक्त विद्यालयों में

(4) प्लाइंड रिली एसोशियसन के विद्यालयों में

 

  1. निःशक्त बालकों की शिक्षा के लिये प्रावधान किया जा सकता है –

(1) समावेशित शिक्षा द्वारा ✔️

(2) मुख्य धारा में डालकर

(3) समाकलन द्वारा

(4) उपर्युक्त में से कोई नहीं

 

  1. निष्पति परीक्षणों का सबसे अधिक उपयोग है –

(1) अधिगम में

(2) प्रेरकों में

(3) छात्र वर्गीकरण में ✔️

(4) श्रेणी विभाजन में

 

  1. विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को पढ़ाने के लिये निम्न में से कौनसी व्यूह रचना अधिक उपयुक्त है –

(1) अधिकतर बच्चों को शामिल करते हुए कक्षा में चर्चा करना

(2) विद्यार्थियों को सम्मिलित करते हुए अध्यापक द्वारा निर्देशन

(3) सहकारी अधिगत तथा पीअर टयूटरिंग ✔️

(4) अध्यापक के लिये योग्यता आधारित समूहीकरण

 

  1. विशेष रूप से जरूरत मंद बच्चों की शिक्षा का प्रबन्ध होना चाहिये।

(1) दूसरे सामान्य बच्चों के साथ ✔️

(2) विशेष विद्यालयों में विशेष बच्चों के लिये विकसित विधियों द्वारा

(3) विशेष विद्यालयों में

(4) विशेष विद्यालयों में विशेष शिक्षकों द्वारा

 

  1. प्रतिभाशाली बच्चों के लिये आवश्यक है।

(1) उन्हें विशिष्ट योग्यता हेतु विशेष अवसर दिये जायें✔️

(2) उन्हें साधारण होने की अनुभूति करायी जाये

(3) उन्हें लगातार पुरस्कार दिये जाये

(4) उपरोक्त सभी

 

  1. शिक्षा मनोविज्ञान में जिन बालकों के व्यवहार का अध्ययन किया जाता है वे है।

(1) समस्यात्मक बालक

(2) कम गति से सीखने वाले बालक

(3) मंद बुद्धि बालक

(4) उपरोक्त सभी ✔️

 

  1. सीमा हर पाठ को बहुत जल्दी सीख लेती है जबकि लीना उसे सीखने में ज्यादा समय लेती है किस सिद्धान्त को दर्शाती है –

(1) व्यक्तिक विभिन्नता ✔️

(2) अन्तः सम्बन्ध

(3) निरन्तरता

(4) सामान्य से विशिष्ट की ओर

 

  1. पृथक कक्षाओं एवं संवर्धन कार्यक्रमों का प्रयोग शिक्षा के लिये किया जाता है –

(1) प्रतिभाशाली बालकों के लिये ✔️

(2) निम्न शैक्षिक उपलब्धि बालकों के लिये

(3) प्रतिभाशाली व निम्न शैक्षिक उपलब्धि बालकों के लिये

(4) इनमें से कोई नहीं

 

  1. व्यक्तिक विभिन्नता के आधार पर पार्क हस्र्ट ने बालकों के लिये शिक्षा पद्धति दी है –

(1) डाल्टन प्लांक ✔️

(2) विनेटका प्लांक

(3) प्रोजेक्ट मैथड

(4) प्ले मैथड

 

  1. मानसिक रोगों का मनोवैज्ञानिक कारक है –

(1) सामाजिक तनाव

(2) दूषित समाज

(3) प्रजातीय भेदभााव

(4) उपर्युक्त सभी ✔️

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