देश का अनोखा रेलवे स्टेशन जहा 2 राज्यों में खड़ी होती हैं ट्रेन, टिकट काउंटर से लेकर साइन बोर्ड सब अजब-गजब|| देखे सारी जानकारी यहाँ से|

नई दिल्ली।

रेलवे को हिंदुस्तान के लोगों की दिल की धड़कन कहा जाता है. कई लोगों की आजिविका रेलवे के सहारे चलती है. रेलवे के जरिए लोग एक स्थान से दूसरे स्थान तक की यात्रा ही नहीं अपितु पूरे देश का भ्रमण कर सकते हैं. अमूमन हर शहर में रेलवे स्टेशन हैं, जिसमें कई प्लेटफॉर्म होते हैं और हर प्लेटफॉर्म पर दूसरी जगह जाने के लिए ट्रेन आती है. लेकिन आप आश्चर्य चकित रह जाएंगे जब आपको पता लगें कि देश में एक रेलवे स्टेशन ऐसा भी हैं, जिसका प्लेटफॉर्म दो अलग-अलग राज्यों में हैं.

जी हां, यह अनोखा रेलवे स्टेशन भवानी मंडी स्टेशन है जो दो राज्यों में बंटा हुआ है. यहां ट्रेन का इंजन एक राज्य में तो ट्रेन के गार्ड के डिब्बे दूसरे राज्य की सीमा में खड़े होते हैं. यह रेलवे स्टेशन राजस्थान और मध्य प्रदेश दोनों राज्यों की सीमाओं में आता है. इतना ही नहीं, रेलवे स्टेशन के एक छोर पर राजस्थान का बोर्ड लगा है और तो दूसरे तरफ मध्य प्रदेश का साइन बोर्ड है.

इस रेलवे स्टेशन की एक अनोखी बात यह भी है कि इसका एक टिकट काउंटर एमपी के मंदसौर जिले में है, जबकि दूसरा राजस्थान के झालावाड़ा जिले में पड़ता है. यहां की प्रशासनिक व्यवस्था भी बड़ी अनोखी है. जिस राज्य की सीमा में कोई घटना घटित होती है, उसी राज्य की पुलिस एक्शन लेती है और जरुरी कार्रवाई अमल में लाई जाती है.

दो राज्यों की सीमा पर है यह अनोखा रेलवे स्टेशन:

दो राज्यों की सीमा पर बने इस रेलवे स्टेशन की कई और बातें जानकर आपको हैरानी होगी. इस स्टेशन की एक और अनोखी बात यह है कि यहां का बुकिंग काउंटर मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले में हैं, तो स्टेशन पर दाखिल होने का रास्ता और इंतजार कक्ष राजस्थान के झालावाड़ जिले में पड़ता है. इस स्टेशन पर एक और मजेदार पहलू यह है कि टिकट लेने के लिए यात्रियों की लाइन मध्य प्रदेश में शुरू होती है और लोग राजस्थान तक खड़े रहते हैं.

भवानी मंडी से 300 से अधिक स्टेशन सीधे जुड़े है:

मिली जानकारी अनुसार यह स्टेशन काफी व्यस्त रहता है. यहां प्रतिदिन 40 से ज्यादा ट्रेनों का ठहराव होता है. इस स्टेशन से 300 से अधिक स्टेशन सीधे जुड़े हुए हैं. इस स्टेशन पर प्रतिदिन 8 हजार से भी ज्यादा लोगों का आवागमन रहता है. इसके अलावा यह स्टेशन अनाज मंडी के नाम से भी मशहूर है. साथ ही नागपुर के बाद दूसरा सबसे बड़ा संतरा उत्पादक केंद्र भी है.

स्टेशन पर आने वाले लोग रह जाते हैं हैरान:

स्टेशन पर आवागमन करने वाले लोग यहां आकर खूब मजे लेते हैं. लोग कहते हुए सुने जा सकते हैं कि वे मध्य प्रदेश में उतरे थे और पानी पीने के लिए राजस्थान चलें गए थे. यहां पर आने वाले यात्री सेल्फी लेना नहीं भुलते है. लोग प्रतिक्रिया व्यक्त करते हैं कि एक मिनट पहले राजस्थान था और अब मध्य प्रदेश पहुंच गया हूं.

Please Share Via ....

Related Posts

3 thoughts on “देश का अनोखा रेलवे स्टेशन जहा 2 राज्यों में खड़ी होती हैं ट्रेन, टिकट काउंटर से लेकर साइन बोर्ड सब अजब-गजब|| देखे सारी जानकारी यहाँ से|

  1. Pingback: Virtual Tour 360

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *