एक धोखे ने बदल दी जिंदगी, अखबार बांटकर बने IAS ऑफिसर Nirish Rajput की सफलता की कहानी||

नई दिल्ली 🙁 IAS Nirish Rajput, UPSC Exam). यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) की गिनती देश की ही नहीं, बल्कि दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में की जाती है. इसके तीनों चरणों को पास कर पाना आसान नहीं होता है. हालांकि, यूपीएससी परीक्षा पास कर चुके ऑफिसर्स की सक्सेस स्टोरी (UPSC Success Story) सुनना काफी मोटिवेशनल (Motivational Story) होता है.

 

मध्य प्रदेश के रहने वाले निरीश राजपूत (IAS Nirish Rajput) अब किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. एक समय पर उन्होंने आर्थिक हालात से लड़ने के साथ ही एक खास दोस्त का धोखा भी सहन किया था. उस धोखे ने ही उन्हें यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) देने के लिए तैयार किया. जानिए आईएएस निरीश राजपूत की सक्सेस स्टोरी (IAS Success Story). आप भी इनसे प्रेरणा ले सकते हैं.


कभी अखबार बेच करते थे गुजारा :आईएएस निरीश राजपूत (IAS Nirish Rajput) ने अपनी जिंदगी के काफी कठिन पल देखे हैं. उनके पिता एक दर्जी थे और निरीश के पास अपनी फीस भरने के भी पैसे नहीं होते थे. निरीश घरों में अखबार बांटकर अपनी फीस के रुपये जुटाते थे. उन्होंने B.Sc और M.Sc, दोनों में टॉप किया था. इतने कठिन हालात होने के बावजूद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा(UPSC Exam) की तैयारी की और सफल होकर आईएएस ऑफिसर बन गए (IAS Success Story).


दोस्त ने दिया था बड़ा धोखा :निरीश राजपूत (IAS Nirish Rajput) घर के आर्थिक हालात से तो जंग लड़ ही रहे थे, उनके एक अजीज दोस्त ने भी धोखा देकर उनकी मुश्किलें बढ़ा दी थीं. निरीश के दोस्त ने यूपीएससी (UPSC) कोचिंग इंस्टिट्यूट खोला था. निरीश उसमें छात्रों को पढ़ाते थे. लेकिन 2 सालों की मेहनत के बाद जब संस्थान अच्छी तरह से चलने लगा तो उस दोस्त ने निरीश को वहां से निकाल दिया.


दूसरे दोस्त ने की मदद :

इस धोखे के बाद निरीश दिल्ली चले गए थे. वहां उन्होंने यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी कर रहे एक दोस्त से नोट्स उधार लिए. दरअसल, निरीशके पास कोचिंग जॉइन करने के भी रुपये नहीं थे. हालांकि अपनी मेहनत के दम पर निरीश 370वीं रैंक हासिल कर IAS ऑफिसर (IAS Officer) बन गए.

Please Share Via ....

Related Posts

3 thoughts on “एक धोखे ने बदल दी जिंदगी, अखबार बांटकर बने IAS ऑफिसर Nirish Rajput की सफलता की कहानी||

  1. Pingback: poolvilla pattaya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *