HTET IMPORTANT QUESTIONS नमस्कार दोस्तों , आज हम लेकर आये है HTET / CTET के लिए अति महत्वपूर्ण 20 प्रश्न जो आपके लिए परीक्षा की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण है |
HTET IMPORTANT QUESTIONS
- व्यक्तिगत भिन्नता का तात्पर्य किन्हीं दो व्यक्तियों के व्यक्तित्व एवं क्रियाओं में अन्तर से है।
(1) शत प्रतिशत सत्य (2) 50: सत्य
(3) असत्य (4) ज्ञात नहीं - बार-बार दृढ़तापूर्वक नियमों का उल्लंघन करने से तात्पर्य –
(1) आचरण विकृति (2) अति क्रियाशीलता
(3) दोनों 1, 2 (4) कोई नहीं - मानसिक रेचन द्वारा किसे कम किया जा सकता है –
(1) परोपकार (2) आक्रामकता
(3) सहानुभूति (4) नैतिक विकास
- समस्यात्मक बालक किसे कहते हैं –
(1) कुसमायोजित को
(2) निम्न बुद्धिलब्धि वाले को
(3) एकांकी को
(4) समस्या समाधान करने वाले को - किस स्तर की बौद्धिक क्षमता होने पर बच्चों में समस्या व्यवहार पाया जाता है –
(1) तीव्र बौद्धिक योग्यता
(2) मंदबौद्धिक योग्यता
(3) तीव्र एवं मन्द बौद्धिक योग्यता
(4) कोई नहीं - एक व्यक्ति का दूसरे से अंतर एक सार्वभौमिक घटना जान पङती है कथन है –
(1) पुरे (2) टेलर व बर्टलेण्ड
(3) सिम्पसन (4) वुडवर्थ - प्रतिभाशाली बालक 50: मित्र बनाने की इच्छा रखते है। 80: धैर्यवान होते है। 96: अनुशासनप्रिय होते हैं। वह मानना है –
(1) विटी (2) नन (3) स्पीयरमैन (4) विलफ
- निम्न में से कौनसा विकल्प उपलब्धि में व्यक्तिगत विभिन्नता का प्रतीक नहीं हैं –
(1) पूर्व अनुभवों में विभिन्नता
(2) लिंग में विभिन्नता
(3) रूचियों में विभिन्नता
(4) पूर्व निर्देशन में विभिन्नता - ब्रेल लिपि से किसको पढ़ाना चाहिये –
(1) बहरे को (2) अंधे को
(3) गूंगे को (4) विकलांग को - व्यक्तिगत विभिन्नता के आधार पर शिक्षा देने हेतु निम्न में से कौनसा विकल्प उपर्युक्त है –
(1) बुद्धि के स्तर के आधार पर बालकों का कक्षा विभाजन
(2) लिंग के आधार पर बालकों का कक्षा विभाजन
(3) लिंग के आधार पर गृहकार्य में विभिन्नता
(4) बाल केन्द्रित शिक्षण विधियों का प्रयोग - अभिकर्मित अधिगम सामग्री में व्यक्तिगत विभिन्नता को ध्यान में रखा जाता है। इसकी पुष्टि इस बात से होती है कि –
(1) विद्यार्थी अपनी गति से सीख सकते है
(2) सामग्री बहुत रोचक होती है
(3) सामग्री को आसान ढंग से प्रस्तुत किया जा सकता है
(4) सामग्री बहुत आकर्षक होती है - रूचि होती है –
(1) जन्मजात (2) अर्जित
(3) दोनों (4) कोई नहीं - आदतें होती है –
(1) जन्मजात (2) अर्जित
(3) दोनों (4) कोई नहीं - अभिरूचि, चरित्र एवं मूल्यों का विकास किसके द्वारा करवाया जा सकता है –
(1) प्रशिक्षण से (2) आचरण से
(3) शिक्षण से (4) अनुदेशन से
- आत्म का केन्द्रिय भाग है –
(1) व्यवहार (2) व्यक्तिगत
(3) बुद्धि (4) कोई नहीं - अभिवृत्ति मापन की सिमेन्टिक डिफरेंशियल स्केल के प्रतिपादक हैं –
(1) थर्स्टन (2) ऑसगुड
(3) किलपेट्रिक (4) लिकर्ट - अभिवृत्ति मापन की स्केलोग्राम विधि के प्रतिपादक हैं ?
(1) फ्रीमेन (2) गटमेन
(3) लिकर्ट (4) थर्स्टन - ’अभिक्षमता’ रूचि एवं संतुष्टि प्रदायक अधिगम की संभावित गति का एक मापक है।’ कथन किसका हैं?
(1) वुडवर्थ (2) वाटमन
(3) वान डूसैन (4) रायबर्न - ’आदत समाज का विशाल चक्र और उसकी परम श्रेष्ठ संरक्षिका है।’ कथन किसका है ?
(1) लेण्डेल (2) गेरेट
(3) मरसेल (4) जेम्स - छात्रों को मानसिक रूप से स्वस्थ बने रहने के लिए विद्यालय प्रशासन को कौनसा तरीका अपनाना चाहिए ?
(1) घर पर अनुकूल वातावरण देना
(2) बच्चों के मित्रों पर निगरानी रखना
(3) नियमित स्वास्थ्य परीक्षण
(4) शिक्षण की उपयुक्त विधियां
-
मोबाइल का नशा Mobile ka nasha
-
Daily Current Affairs 15-03-2024 करंट अफेयर
-
Daily Current Affairs 13-03-2024 करंट अफेयर
-
Daily Current Affairs 08-02-2024 करंट अफेयर
-
Daily Current Affairs 05-02-2024 करंट अफेयर
-
Daily Current Affairs 02-02-2024
-
Daily Current Affairs 31-01-2024 करंट अफेयर
-
Daily Current Affairs 29-01-2024 करंट अफेयर
-
Daily Current Affairs 28-01-2024 करंट अफेयर
-
Daily Current Affairs 27-01-2024 करंट अफेयर
Post Views: 8,366