Big Breaking News:-Haryana ग्रुप डी भर्ती के लिए इन अभ्यर्थियों को नहीं देनी होगी लिखित परीक्षा

HSSC TGT FREE MOCKTEST

हरियाणा में Group D के लिए होने वाली CET में दर्जनभर श्रेणियों के अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा नही देनी पड़ेगीइन सभी को संबंधित क्षेत्र में अपनी दक्षता प्रूफ करनी होगी। इसके लिए उनकी दक्षता परीक्षा को पास करनी पड़ेगी। इसी आधार पर उनका चयन किया जाएगा। फरवरी 2023 में संभावित ग्रुप डी की परीक्षा से पहले इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा।

 
हरियाणा में ग्रुप डी के लिए 22000 पद भरे जाने हैं। अलग-अलग विभाग आयोग के पास मांग भेज चुके हैं। अब आयोग इसकी भर्ती के लिए फरवरी में CET की परीक्षा लेगी। CET परीक्षा के आधार पर पद भरे जाने हैं। इससे पहले, HSSC ने सभी श्रेणियों के पदों के नियमों और योग्यता के मूल्यांकन के बाद पाया है कि ऐसे लगभग 3500 पद हैं, जिनकी शैक्षणिक योग्यता दसवीं कक्षा से कम है और केवल उनका तकनीकी काम होता है। इनमें हेयर ड्रेसर, कुक, माली, सफाई कर्मी, धोबी, अर्दली, वेटर, साइकिल स्टैंड अटेंडेंट समेत अन्य श्रेणी शामिल हैं। 


आयोग ने  इस फेसले को लेकर हरियाणा सरकार से भी सलाह ली गई। अब सैद्धांतिक रूप से मान लिया गई है कि इन पदों के लिए अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा नही देनी पड़ेगी, बल्कि इनको अपने अपने क्षेत्र में तकनीकी परीक्षा देनी होगी। इसी परीक्षा के आधार पर इन श्रेणियों के अभ्यर्थियों को नौकरी भी दी जाएगी। HSSC के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने इसकी पुष्टि की है। खदरी का कहना है कि इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं,अपने क्षेत्र में पारंगत व्यक्ति को  ही चयन किया जा सके ।   

हरियाणा ग्रुप सी के लिए कक्षा 12वीं और ग्रुप डी के लिए कक्षा 10वीं पास होना आवश् है लेकिन पहले से ही विभागों के कर्मचारियों के लिए भिन्न भिन्न  शैक्षणिक योग्यता तय की गई है। उदाहरण के तौर पर कुक के पद के लिए उसे अच्छा खाना बनाना आना चाहिए और पढ़ा लिखा होना चाहिए लेकिन यहां पर यह नहीं बताया कि उसके लिए कहां तक की पढ़ाई की जरूरी है। इसी प्रकार, हेयर ड्रेसर के लिए उसे कटिंग करनी आनी चाहिए और शैक्षणिक योग्यता 8वीं होनी चाहिए।

इसी माह के अंत में आएगा ग्रुप सी की सीईटी का परिणाम जारी होने की सभावना हैं| CET Group C का रिजल्ट NTA HSSC आयोग को देगा और आयोग उसे अपने ऑफिसियल साईट पर update करेगी सीईटी के लिए प्रदेशभर में कुल 11.53 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इनमें से मात्र 50 हजार ऐसे हैं, जिन्होंने केवल ग्रुप सी के लिए आवेदन किया है, शेष अभ्यर्थियों ने सी और ग्रुप डी दोनों पदों के लिए आवेदन किया था। हरियाणा में ग्रुप C के पदों पर भर्ती के लिए सीईटी का आयोजन किया गया था. यह परीक्षा पांच और छ: नवंबर को आयोजित हुई थी. इस परीक्षा के लिए लगभग 11.40 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया था और करीब  7.50 लाख उम्मीदवार परीक्षा दी थी . अबकी बार यह परीक्षा HSSC की बजाय NTA ने आयोजित करवाई|

 
Please Share Via ....

Related Posts